5500 किग्रा की सोने की सबसे बड़ी मूर्ति गोल्डन बुद्ध

Spread the love

भगवान बुद्ध के बारे में सभी जानते हैं और उनके उपदेशों का अनुसरण करते हैं। विभिन्न देशों में भगवान बुद्ध की मूर्तियाँ देखी जा सकती हैं। लेकिन कई मूर्तियाँ ऐसी हैं जो अपने आप में ही एक अजूबा हैं। आज इस कड़ी में हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी सोने की मूर्ति जिसे गोल्डन बुद्धा के नाम से जाना जाता हैं|

आज हम बात करने वाले है दुनिया के सबसे बड़े सोने की मूर्ति गोल्डन बुद्ध  की तो चलिये जानते है 

सोने की सबसे बड़ी मूर्ति गोल्डन बुद्ध

बुध की मूर्ति :-  वैसे तो दुनिया में भगवान बुद्ध की अनेकों मूर्तियाँ है इनमे से कुछ तो इतनी पुरानी है की कोई नहीं जानता की उन्हें कब और किसने बनाया है । दुनिया की सबसे बड़ी बुद्ध  प्रतिमा चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रान्त में है । जिसे बनाने में 90 साल से ज्यादा का समय लगा था पत्थर की इस विशालकाय मूर्ति को बनाने की शुरुआत तांग वंश के शाशनकाल में वर्ष 713 में हुई थी।

लेकिन आप क्या जानते है की दुनिया की सबसे बड़ी सोने की मूर्ति कहाँ है यह मूर्ति थाईलैंड की राजधानी बैंकाक के वाट ट्रेमिट मंदिर में है । 9.8 फिट लम्बी इस मूर्ति का वजन करीब 5500 किलोग्राम है वैसे तो यह प्रतिमा बिकाऊ नहीं  है लेकिन फिर भी सोने के हिसाब से इसकी कीमत का अनुमान 19 अरब रुपए है ।  भगवान बुद्ध की इस मूर्ति को ‘ द गोल्डन बुद्ध ‘ कहा जाता है  ।

इतिहास :- यह मूर्ति कई सालो तक दुनिया से छुपी रही थी इसके ढूंढे जाने की कहानी भी बड़ी अजीब है 1954 तक लोगो को इसके बारे में पता नहीं था की यह मूर्ति पुरे सोने की है क्योकि उस समय मूर्ति के ऊपर प्लास्टर चढ़ाया गया था । जब प्रतिमा को रखने के लिए मंदिर में ले जाया जा रहा था तो गलती से मूर्ति ज़मीन पर गिर  गयी जिससे उसका प्लास्टर उखड गया और हकीकत लोगो के सामने आ गया । बाद में इस मूर्ति को वाट ट्रिमेट मंदिर में स्थापित किया गया ।

हते है की सोने की इस मूर्ति पर प्लास्टर इसलिए चढ़ाया जाता है ताकि इसे चोरी होने से बचाया जा सके । वैसे तो यह मूर्ति 13 -14वी शताब्दी के सुखोथाई राजवंश शैली में बना है । प्रतिमा का सिर अंडे के आकार का है जो सुखोथाई काल में  इसके निर्माण का संकेत देता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.