रनिंग के फायदे जानकार हो जायेंगे हैरान

Spread the love

रनिंग के फायदे, वैसे तो उंगलियों में गिनाया नहीं जा सकता है I पर हम कई प्रकार के गंभीर बीमारियों से बच सकते है, इसके बावजूद हम रनिंग नहीं करते है I जिसके कारण हमें कई प्रकार की गंभीर बीमारियाँ होते रहते है । आजकल आपने देखा होगा की लोग अपनी सेहत को लेकर अनेक प्रकार के कार्य करते है जैसे की कोई रनिंग करता है , तो कोई योग करता है I जबकि कई लोग सुबह सुबह टहलने निकल जाते है सबका लक्ष्य अपने आप को स्वस्थ रखना होता है ।

एक स्टडी के अनुसार यदि कोई इंसान रोज 15 से 30 मिनट तक दौड़ता है तो वह उसके लिए काफी लाभदायक हो सकता है ।  रनिंग करने से सबसे बड़ा लाभ वजन का कम होना है एक स्टडी के अनुसार 1970 में 66% लोग पैदल चलते थे ।और आज के समय में यह घटकर 13% हो गया है इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ लोग कितना आलसी हो गए है ।

रनिंग के फायदे क्या लाभ है :-

1. वजन को कम करना :- रनिंग करने से एक्स्ट्रा कैलोरी कम होता है, और शरीर के अतिरिक्त चर्बी को कम करता हैI जिसके कारण वजन कम होता है जिससे  हम फिट रहते है ।

2. हड्डियों को मजबूत करना :- रनिंग करने से सिर्फ पैर की हड्डी नहीं, बल्कि कमर की हड्डी भी मजबूत होता है ।

3. सहनशक्ति बढ़ता है :- रनिंग करने से इंसान की सहनशक्ति काफी हद तक बढ़ जाती हैI और वह कई प्रॉब्लम्स को आसानी से हल कर सकता है ।

4  दिमाग बढ़ता है :- रनिंग करने से हमारी सोचने की सकती बढ़ जाती है, रनिंग करने से हमे अच्छा इसलिए लगता हैI क्योकि रनिंग करने से हमारे शरीर में एंडोरफिन नाम का केमिकल बनता है, जो हमारे शरीर में तनाव को कम करता है ।

5  पाचन तंत्र को मजबूत करना :- रोज रनिंग करने से हमारे शरीर के गैस को कम कर देता हैI जिससे हमारा पेट भी साफ हो जाता है, और पाचन तंत्र मजबूत  हो जाता है ।

6 रनिंग करने से हमें नींद भी अच्छी आती है ।

7  एक स्टडी के अनुसार लगातार दौड़ने से टाइप 2 डायबिटीस का खतरा कम हो जाता है ।

8 लगातार रनिंग करने से हमारी उम्र बढ़ती है यानि हम ज्यादा साल तक जीते है ।

9  रनिंग करने से ब्लड प्रेशर काबू में रहता है ।

10  रनिंग करने शरीर में ऊर्जा बढ़ती है इससे आपके शरीर का ऊर्जा स्तर काफी बढ़ जाता है जिससे आप दिनभर बिना थके काम कर सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.