पॉपकॉर्न पॉप क्यों करता है?

Spread the love

आपका Dentist इसे पसंद नहीं कर सकता है, लेकिन यदि आप अधिकांश अमेरिकियों को पसंद करते हैं, तो आपको पॉपकॉर्न पसंद है। औसत अमेरिकी हर साल 17 गैलन पॉपकॉर्न खाएगा! चाहे वह बेसबॉल खेल हो, मूवी थियेटर हो या दोस्तों के साथ घर, पॉपकॉर्न बस सबसे अच्छा है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि पॉपकॉर्न पॉप क्यों होता है?

पॉपकॉर्न पॉप क्यों करता है?

सबसे पहले, सभी मकई पॉपकॉर्न नहीं हो सकते। इसे एक गिरी से हल्के और हवादार ट्रीट में बदलने के लिए एक बहुत ही खास तरह के मकई की जरूरत होती है। प्री-पॉप्ड पॉपकॉर्न की एक सख्त गिरी का विज्ञान से क्या लेना-देना है। जब पानी बहुत गर्म हो जाता है, तो यह भाप में बदल जाएगा और फैल जाएगा। बचने के लिए कोई जगह नहीं होने से भाप दबाव बनाने लगती है। तो पॉपकॉर्न कर्नेल के अंदर पानी है?

हां जी,‌पॉपकॉर्न के प्रत्येक कर्नेल के अंदर पानी की एक छोटी बूंद होती है, जो एक कठोर खोल से घिरी होती है जिसे हल कहा जाता है। जैसे ही पॉपकॉर्न को गर्म किया जाता है, पानी भाप में बदल जाता है, जो कर्नेल के अंदर दबाव बनाता है। जब पतवार में दबाव नहीं रह सकता, तो पीओपी! गुठली फट जाती है, और पॉपकॉर्न का एक शराबी नया टुकड़ा पैदा होता है।

इस अनोखे प्रकार के मकई की उत्पत्ति अमेरिका में हुई थी। जब यूरोपीय खोजकर्ता उत्तरी अमेरिका में आए, तो उन्होंने देखा कि एज़्टेक पॉपकॉर्न से हेडड्रेस बनाते हैं | और उत्सवों में इसका इस्तेमाल करते हैं। कुछ इतिहासकारों का मानना है, कि शायद पहली थैंक्सगिविंग में भी पॉपकॉर्न परोसा गया होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.