आस्ट्रिलिया के महान टेस्ट क्रिकेटर Shane Warne की रोचक कहानी

Spread the love

आस्ट्रिलिया के महान क्रिकेट आइकॉन Shane Warne का संदिग्घ दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है  । 52 वर्षीय Shane Warne थाईलैंड के कोह समुई में निधन हुआ । उन्हें दुनिया के अब तक के सबसे महान स्पिनर के रूप में जाना जाता है तो चलिये जानते है आस्ट्रिलिया के महान क्रिकेट आइकॉन Shane Warne के बारे में

परिचय :- Shane Warne का जन्म 13 सितम्बर 1969 में विक्टोरिया आस्ट्रिलिया में हुआ था । Shane Warne ने प्रारम्भिक शिक्षा हैम्पटन हाई स्कूल मेलबर्न   से  पूरी की इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेलबर्न से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की ।

करियर :- Shane Warne ने अपना पहला मैच 2 जनवरी 1992 को भारत के खिलाफ सिडनी में खेला था और वनडे मैच 24 मार्च 1993 को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था । Shane Warne ने टेस्ट में 708 विकेट लिये यह निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज़ थे जिन्होंने ने 3000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाये Shane Warne जनवरी 2007 में आस्ट्रिलिया की इंग्लैंड पर 5-0 की जीत में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हुए ।

Shane Warne ने 1992 से 2007 तक 145 टेस्ट मैच खेले जिसमे उन्होंने 708 विकेट लिये और 1993 से 2005 तक 194 वनडे मैच खेले जिसमे 293 विकेट लिए 1999 वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के जीत में अहम योगदान दिया ।

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर के बाद Shane ने हम्प्शायर काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला  । 2008 में आईपीएलकी टीम राजस्थान रॉयल्स के कोच और कप्तान दोनों रहे और टीम को जीत भी दिलाये ।

निधन :-  आस्ट्रिलिया के दिगज लेग स्पिनर रहे Shane Warne का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया  । उन्होंने 52 साल की उम्र में दुनिया को अलविद कह  दिया Shane Warne की मौत की खबर ने हर किसी को हैरान कर दिया है । जानकारी के मुताबिक वह थाईलैंड में थे और वही उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद उनकी मौत ही गयी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *